ऑटोमोबाइल

Bajaj CT100 Cheapest and best mileage Motorcycle Discontinued | Bajaj CT100: बजाज ने बंद किया अपनी सबसे सस्ती बाइक का प्रोडक्शन! कम कीमत में बेस्ट माइलेज के लिए थी मशहूर

open-button


हालांकि कंपनी ने इस बाइक को डिस्कंटीन्यू किए जाने के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा तो नहीं की है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि संभवत: CT110X सिबलिंग मॉडल की तरफ ग्राहकों का झुकाव थोड़ा ज्यादा हुआ है, जो कि ज्यादा अपमार्केट मॉडल है। वहीं CT110 की बिक्री भी अब काफी कम हो चली थी, इसलिए कंपनी ने इसे डिस्कंटीन्यू करने का निर्णय लिया होगा। CT110X रेंज की कीमत 65 हजार रुपये से शुरू होती है, और जिस मॉडल की बिक्री को बंद किया गया है, उसकी कीमत इससे काफी कम थी।

कैसी थी Bajaj CT 100:

सस्पेंशन सेटअप के तौर पर इस बाइक में पारंपरिक टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और SNS (स्प्रिंग-इन-स्प्रिंग) ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर दिया गया था। नो-फ्रिल्स मोबिलिटी सॉल्यूशन होने के कारण, CT100 ने इसमें आगे और पीछे दोनों हिस्सो में ड्रम ब्रेक मिलता है। कंपनी ने इस बाइक में 102 सीसी की क्षमता का एयर-कूल्ड इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 7.8 एचपी और 8.3 एनएम का टार्क जेनरेट करता है। पावर के मामले में ये बाइक काफी कमजोर थी, लेकिन इसका माइलेज काफी बेहतर था। इसके इंजन को 4-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया था।

CT100 अपनी सिस्टर मॉडल प्लेटिना के साथ ही तकरीबन 70 से 80 kmpl से अधिक का माइलेज देने के लिए जानी जाती रही है। हाल ही में कंपनी ने इस बाइक की कीमतों को भी अपडेट किया था, जिसके बाद इसकी कीमत 53,696 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) हो गई थी। हालांकि समय के साथ लगातार बाइक की लागत मूल्य बढ़ती जा रही थी, ऐसे में कंपनी के लिए भी कीमत को कम रखना मुश्किल हो रहा था।

फिलहाल इस बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं मिल सकी है कि, कंपनी इस बाइक को रिप्लेस करते हुए किसी अन्य मॉडल को पेश करेगी या नहीं। अब कंपनी की बाइक रेंज Platina 100 से शुरू होती है, जिसकी कीमत 61,152 रुपये से शुरू होती है। हालांकि अपने सेग्मेंट में ये बाइक भी काफी मशहूर है लेकिन बीते कुछ समय से इसकी बिक्री भी कुछ ख़ास कमाल नहीं कर सकी है। चूकिं कम्यूटर सेग्मेंट में ये Hero Splendor की डिमांड सबसे ज्यादा है, इसलिए दूसरी कंपनियों के लिए इस सेग्मेंट में पकड़ बना पाना थोड़ा मुश्किल है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top