ऑटोमोबाइल

67 Old Man From kerala Makes Cheapest Electric Car Run 60 km in rs 5 | 67 साल के बुजुर्ग ने पूरा किया आम आदमी का सपना! घर बैठे बना दी सबसे सस्ती Eelectric Car, महज 5 रुपये में चलेगी 60Km

open-button


67 साल के एंटनी जॉन इस सस्ती Electric Car को साल 2018 से बना रहे थें, और आखिरकार ये किफायती कार बनकर तैयार हो गई है। एंटनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये कार 60 किलोमीटर तक का सफर करती है और इसे फुल चार्ज होने में महज 5 रुपये खर्च होते हैं।

नई दिल्ली

Published: April 12, 2022 07:08:55 pm

इंडिया तेजी से इलेक्ट्रिफाइड हो रहा है, देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। जहां दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां Electric Cars को लॉन्च करने में लगी हैं वहीं आम लोगों का जुनून भी इलेक्ट्रिक कारों को लेकर आसमान छू रहा है। केरल के रहने वाले एक 67 साल के बुजुर्ग आम लोगों के इलेक्ट्रिक कार के सपने को पूरा कर दिया है। आमतौर पर इलेक्ट्रिक कारें काफी महंगी होती हैं, उंची कीमत के चलते इलेक्ट्रिक वाहन अभी भी आम लोगों के पहुंच से दूर हैं, लेकिन इस किफायती इलेक्ट्रिक कार ने लोगों के सपने को नई उड़ान दी है।

old_man_make_electric_car-amp.jpg

Antony John with his Electric Car. Pic: Village Vartha

यदि भारतीय बाजार में उपलब्ध सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार की बात करें तो इस समय Tata Tigor EV मौजूद है, जिसकी कीमत 12 लाख रुपये से शुरू होती है। नतीजतन, केरल के करियर सलाहकार 67 वर्षीय एंटनी जॉन ने एक इलेक्ट्रिक कार बनाने का फैसला किया, ताकि वह अपने घर और कार्यालय के बीच 30 किमी की दूरी तय कर सकें। इससे पहले, वह अपने आवागमन के लिए एक इलेक्ट्रिक स्कूटर का उपयोग कर रहे थें। लेकिन बारिश और धूप में स्कूटर की सवारी उतनी मुफीद नहीं थी, इसलिए उन्होनें खुद के लिए एक किफायती इलेक्ट्रिक कार तैयार करने का फैसला किया।

यह भी पढें: जानिए कैसे होता है James Bond की कारों से चलती है गोली और निकलता है धुएं का गुबार

साल 2018 में जॉन ने इस इलेक्ट्रिक कार पर काम करना शुरू किया। कार की बॉडी के लिए एंटनी ने एक गैरेज से संपर्क किया, जो बस बॉडी कंस्ट्रक्शन में माहिर है, और गैरेज ने कार की बॉडी को उसके डिजाइन को तैयार किया। इसकी बॉडी को ऑनलाइन मंगवाया गया था। इस छोटे से वाहन में दो व्यक्ति बैठ सकते हैं। एंटनी के मुताबिक कार की बॉडी को एक वर्कशॉप ने बनाया था, लेकिन इसमें जितना भी इलेक्ट्रिकल वर्क देखने को मिलता है वो सब उन्होनें खुद ही किया है।

दिल्ली के एक वेंडर ने उन्हें बैटरी, मोटर और वायरिंग मुहैया कराई। जब उन्होनें कार के निर्माण पर काम शुरू किया तो उसके कुछ दिनों के बाद कोराना महामारी के चलते उनका काम बुरी तरह प्रभावित हुआ। शुरुआत में, उन्होंने कार की बैटरी क्षमता को कम करके आंका, जिससे ड्राइविंग रेंज कम हो गई। प्रतिबंध और लॉकडाउन हटने के बाद ही उसने विक्रेता से फिर से संपर्क किया, जिसने सलाह दी कि वह कार की बैटरी को अपग्रेड करें।

यह भी पढें: Mahindra का ये ट्रैक्टर जबरदस्त फीचर्स से है लैस! इन ख़ास खेतों में होगा इस्तेमाल

नई बैटरी लगाने के बाद इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की अधिकतम रेंज 60 किलोमीटर तक पहुंच गई। इस वजह से, एंटनी हर दिन काम करने के लिए अपने इस इलेक्ट्रिक की सवारी करते हैं और अपने घर में बने इस Electric Car को पूरी तरह से चार्ज करने के लिए उन्हें रोजाना केवल 5 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। साइज में छोटा होने के कारण इस कार को शहर की संकरी गलियों में आसानी से चलाया जा सकता है।

electric_car-amp.jpg
IMAGE CREDIT: Village Vartha

विलेज वार्ता नाम के एक यूट्यूब चैनल एंटनी के इस इलेक्ट्रिक कार का एक पूरा वीडियो भी तैयार किया है। इसके अलावा कार बनाने के इस सफर में उनके अनुभवों को भी समझा है। इस वीडियो में एंटनी ने बताया कि, कार के निर्माण में उन्होनें तकरीबन 4.5 लाख रुपये खर्च किए हैं। इसके अलावा वो एक और अन्य इलेक्ट्रिक वाहन पर भी काम कर रहे हैं।

फोटो साभार: विलेज वार्ता

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top