ऑटोमोबाइल

2022 Maruti Suzuki XL6 First Drive Review Is Best MPV for family | 2022 Maruti Suzuki XL6 Review: क्या यह आपकी फैमिली के लिए है बेस्ट MPV, जानिये

open-button


डिजाइन:

मारुति सुजुकी ने नई XL6 को बहुत ही सोच समझकर डिजाइन किया है। यह दिखने में न सिर्फ बोल्ड और स्पोर्टी लगती है बल्कि यह अब पहले से ज्यादा प्रीमियम भी हो चुकी है। इसका डिजाइन पहले जैसा जरूर है लेकिन कुछ एलिमेट्स इसे बेहतर फील कराते हैं। इसके हेडलैम्प्स को आउटगोइंग मॉडल से बरकरार रखा गया है। इसके हेडलैंप्स LED यूनिट्स हैं और केवल टर्न सिग्नल इंडीकेटर्स हलोजन बल्ब दिए हैं। हेडलैम्प्स को छोड़कर सब कुछ नया रूप दिया गया है। इसमें नई ग्रिल सबसे बड़ा बदलाव है जोकि काफी बेहतर लगता है। ग्रिल का डिज़ाइन सिंपल है लेकिन आकर्षित करता है, यहां क्रोम का इस्तेमाल किया गया है। नई Maruti Suzuki XL6 के फ्रंट लुक को आप जरूर पसंद करेंगे। कंपनी ने इसके बंपर को फिर से डिजाइन किया है। इसके अलावा इसमें ऑल-राउंड मैट ब्लैक क्लैडिंग है जोकि इसके डिजाइन को आगे बढ़ाता है। आगे की तरफ, यह क्लैडिंग बम्पर पर देखने को मिलती है जबकि बम्पर के निचले हिस्से में मैट सिल्वर स्कफ प्लेट है।

नई XL6 के साइड प्रोफाइल के बारे में बात करें तो यहां पर सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं इसके नए 16-इंच वाले अलॉय व्हील्स जोकि मशीन्ड ड्यूल-टोन में हैं। इसके अलावा व्हील आर्च पर प्लास्टिक क्लैडिंग देखने को मिलती है लेकिन हमारे हिसाब से इसे थोड़ा पतला किया जाता तो यह और बेहतर लुक देने में मदद करता। क्रोम डोर हैंडल्स पर भी आपकी नज़र जरूर जायेगी और ये इम्प्रेस करते हैं। इस MPV का साइड प्रोफाइल इसे मजबूत लुक देता है और यह कैरेक्टर और शोल्डर की डिज़ाइन लाइनों की वजह से ज्यादा थोड़ा मस्कुलर लगती है। इसके अलावा मैट सिल्वर में रूफ रेल्स दी गई हैं।

इस MPV का रियर लुक अब पहले से ज्यादा अच्छा और प्रीमियम नज़र आता है, यहां नए टेललैंप दिए गये हैं जोकि आपका ध्यान सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं। वैसे टेल लैंप का डिजाइन आउटगोइंग मॉडल के जैसा ही है, लेकिन इनका स्टाइल थोड़ा बदल गया है। टेल लैंप स्मोक्ड दिए गए हैं। नई XL6 में टेल गेट पर एक ब्लैक-आउट स्ट्रिप मौजूद है, जिसमें क्रोम स्ट्रिप है। टेल गेट पर Maruti Suzuki XL6 और स्मार्टहाइब्रिड बैजिंग दी गई हैं। कुल मिलाकर नई XL6 पहले से ज्यादा फ्रेश और बेहतर नज़र आती है और यहां इसके डिजाइन को लेकर कोई शिकायत नहीं है।

इंटीरियर

अन्य ब्रांड्स की तुलना में Maruti Suzuki हमेशा अपनी गाड़ियों में बहुत ही प्रैक्टिकल इंटीरियर देने के लिए जानी जाती है। मुझे नई XL6 का इंटीरियर काफी पसंद आया। नई XL6 में एक ऑल-ब्लॉक डैशबोर्ड मिलता है, इसमें AC वेंट्स के नीचे ग्रेनी वुड फिनिश ट्रिम देखने को मिलता है। इतना ही नहीं वुडेन ट्रिम के नीचे सिल्वर की पट्टी भी देखने को मिलती है। इसके AC वेंट अपने डिजाइन की वजह से इम्प्रेस जरूर करते हैं, डैशबोर्ड में तीन लाइन्स दी गई हैं, जो इन AC वेंट को जोड़ती हैं। डैशबोर्ड के सेंटर पर 7.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। यह ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है, हालांकि, यह वायर्ड है, ऐसे में यहां वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो की कमी साफ़ महसूस की जा सकती है।

इसमें 40 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स आपको देखने को मिल जाते हैं। Maruti XL6 में 360 डिग्री व्यू कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले (जो ग्लास स्क्रीन पर नेविगेशन, स्पीड, इंजन RPM और सिंबल जैसे डिटेल्स दिखाएगा) दिया जाएगा। इसमें एक वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर जैसे फीचर्स दिए हैं। इसके अलावा सेंटर कंसोल में कूल्ड कपहोल्डर्स दिया है और कूलिंग के लिए डायल भी इसके ठीक बगल में दिया गया है। इसमें फ्रेश और बेहतर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है। इस गाड़ी का इंटीरियर काफी अच्छा, उपयोगी और व्यावहारिक है। लेकिन यहां पर वायरलेस चार्जर की कमी यहां महसूस होती है। लेकिन खास बात यह है कि इसके फ्रंट में वेंटिलेटेड सीटें देखने को मिल जाती हैं। स्पेस के मामले में यह बेहतर है और कोई कमी नहीं होती





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top