ऑटोमोबाइल

2022 maruti suzuki baleno review price to performance | 2022 maruti suzuki baleno review: क्या वाकई दम है नई बलेनो में, जानिये यहां

open-button


प्रीमियम कार सेगमेंट में बलेनो सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कार जरूर है लेकिन टाटा अल्टरोज और हुंडई i20 जैसी कारें इसे तगड़ा कंपटीशन दे रही हैं।

Updated: March 11, 2022 09:54:00 am

2022 Maruti Baleno review: मारुति सुजुकी ने अपनी नई बलेनो को हाल ही में लॉन्च किया है और हमें मौका मिला इसकी टेस्ट ड्राइव करने का। प्रीमियम कार सेगमेंट में बलेनो सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कार जरूर है लेकिन टाटा अल्टरोज और हुंडई i20 जैसी कारें इसे तगड़ा कंपटीशन दे रही हैं। नई बलेनो कई नए बदलावों के साथ दस्तक दे चुकी है इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 6.35 लाख रुपये से लेकर 9.49 लाख रुपये तक जाती है। इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं फर्स्ट ड्राइव के बारे में…

2022_baleno.jpg

2022 Maruti Suzuki Baleno

2022_baleno_rear_look.jpg

डिजाइन

नई बलेनो का डिजाइन तो पहले जैसा है लेकिन कुछ नए एलिमेंट्स कार में देखने को मिलते हैं। कार में अब नया बंपर, नई हेडलाइट्स,नई टेललाइट्स दी गई हैं जोकि इसके डिजाइन में पहले से ज्यादा नयापन देने की कोशिश करती हैं। इसके अलावा कार में नए 16 इंच के अलॉय व्हील्स दिए हैं। कार में नया रियर बंपर भी दिया है। यह कार अब पहले से ज्यादा अपमार्केट नज़र आती है। अगर मारुति इस कार को बिल्कुल नए लुक के साथ लेकर आती तो शायद और भी ज्यादा ग्राहक इस कार से जुड़ते। लेकिन मारुति ने यहां सेफ गेम खेला है क्योंकि बलेनो पहले से हिट कार है और ऐसे में अगर नया डिजाइन ग्राहकों को लुभा नहीं पाता तो मामला बिगड़ सकता था।

2022_baleno_cabin.jpg

इंटीरियर

मारुति सुजुकी ने नई बलेनो के इंटीरिय में भी बड़े बदलाव किए गए हैं। और यह कार अब कहीं ज्यादा प्रीमियम फील देती है। इसका डैशबोर्ड अब ज्यादा एंगेज करने का मौका देता है। कार में नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट अब पहले से ज्यादा बड़े साइज का है और इसमें बेहतर क्वॉलिटी देखने को मिलती है साथ ही इसमें ज्यादा फीचर्स को भी शामिल किया है। इतना ही नहीं साउंड सिस्टम भी पहले से बेहतर हुआ है। मारुति ने इस बार HUD यानी हेड्स अप डिस्प्ले भी दिया है जो आमतौर पर लग्जरी कारों में दिखाई देता है। यह फीचर यकीनन इसके एक्स फैक्टर में इजाफा करता है।

2022_baleno_space.jpgस्पेस और फीचर्स स्पेस के मामले में नई बलेनो बेहतर हुई है और अब इसमें छोटे-मोटे कई स्टोरेज स्पेस केबिन में मिल जाते हैं। कार की सीटों की कुशनिंग सॉफ्ट है और ये काफी सपोर्टिव हैं और पिछली सीटों को भी आरामदायक कहा जा सकता है। लम्बे सफ़र के दौरान आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। कार में फीचर्स की लिस्ट अब काफी बड़ी हो चुकी है। खास बात यह है कि इसमें 6 एयरबैग्स (टॉप के दो वेरिएंट्स) दिए गए हैं। कार में क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रोक्रोम मिरर, रियर एसी वेंट जैसे फीचर्स मिलते हैं, इतना ही नहीं

इसमें 40 फीचर्स के साथ सुजुकी कनेक्ट भी दिए गए हैं। नई बलेनो में 360 डिग्री व्यू कैमरा काफी अच्छा काम करता है और पार्किंग में काफी मदद मिलती है। लेकिन कार में सनरूफ और कूल्ड ग्लव बॉक्स जैसे फीचर्स की कमी खलती हैं।

2022_baleno_drive.jpgपरफॉरमेंस

इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। 88.5bhp की पावर के साथ यह 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। वैसे तकनीकी तौर पर इसे नया इंजन बताया जा रहा है लेकिन परफॉर्मेंस में कुछ खास फर्क नहीं है। ड्राइव के दौरान पावर की कमी कहीं भी महसूस नहीं होती। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा इस बार AGS यानी ऑटो गियर शिफ्ट का विकल्प दिया गया है। लेकिन फन ड्राइविंग के शौकीन हैं तो मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार ही चुनें। इसकी हैंडलिंग और अच्छी है,हाई स्पीड के दौरान गाड़ी की रोड पर स्टेबिलिटी बेहतर बनती है।

new_baleno.jpg

राइड क्वॉलिटी भी इस कार में पहले से बेहतर हुई है लेकिन फिर भी इसे लेकिन सेगमेंट बेस्ट इसे नहीं कहा जा सकता है। आरामदायक ड्राइविंग एक्सपीरियंस के लिए इसका AGS आपके लिए अच्छी चॉइस रहेगा। लेकिन AGS की परफॉर्मेंस थोड़ी स्लो जरूर है। कुल मिलाकर नई बलेनो ग्राहकों को पहले की तरह पसंद आएगी।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top