ऑटोमोबाइल

2022 Maruti Ertiga and XL6 facelift launch Soon reaching dealerships | हो जाइये तैयार! नए अवतार में आ रही है Maruti की ये शानदार 6-7 सीटर फैमिली कारें, बेहतर स्पेस के साथ मिलेगा शानदार माइलेज़

open-button


Maruti Ertiga और XL6 दोनों ही एमपीवी सेग्मेंट में ख़ासी लोकप्रिय हैं और बड़ी फैमिली के लिए काफी उपयोगी भी साबित होती हैं। अब कंपनी अपनी इन दोनों कारों को अपडेट कर नए अंदाज में पेश करने जा रही है। इन कारों को इसी महीने बिक्री के लिए लॉन्च किया जा सकता है।

नई दिल्ली

Published: March 12, 2022 09:33:56 pm

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) घरेलू बाजार में इस साल तेजी से अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को अपडेट करने में लगी है। हाल ही में कंपनी ने अपनी नई Celerio और Baleno को बाजार में पेश किया था, अब कंपनी अपने एमपीवी सेग्मेंट को नए अवतार में लॉन्च करने जा रही है। ख़बर है कि नई अपडेटेड Maruti Ertiga और XL6 को बहुत जल्द ही बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा और ये दोनों कारें देश के चुनिंदा डीलरशिप पर पहुंचना भी शुरू हो चुकी हैं।

maruti_ertiga_new-amp.jpg

Maruti Suzuki Ertiga

बीते दिनों दक्षिण कोरियाई कंपनी Kia द्वारा इंडियन मार्केट में अपनी एसयूवी स्टाइल वाली एमपीवी Kia Carens को पेश किया गया था। एमपीवी सेग्मेंट में अर्टिगा और इनोवा के बीच के स्पेस को कवर करने के मद्देनज़र इस कार को पेश किया गया। जानकारों की माने तो नई Carens के बाजार में आने के बाद अर्टिगा और एक्सएल6 की बिक्री प्रभावित हुई है और अब मारुति सुजुकी जल्द ही इन दोनों कारों के अपडेटेड मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है।

नई Ertiga और XL6 में क्या होगा ख़ास:

नई Ertiga और XL6 को थोड़े-बहुत अपडेट ही मिलेंगे। इनमें नई फ्रंट ग्रिल और अलॉय व्हील मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा कार के एक्सटीरियर डिज़ाइन में मामूली बदलाव देखा जा सकता है। कुछ नए कलर ऑप्शन भी मिलने की उम्मीद है। कंपनी इन कारों के एक्सटीरियर के अलावा इंटीरियर में भी बदलाव कर सकती है। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को नए स्मार्टप्ले प्रो संस्करण में अपडेट किया जा सकता है जिसे पहली बार नई बलेनो में पेश किया गया था। इसके अलावा म्यूजिक सिस्टम स्पीकर्स को भी अपडेट मिल सकता है।

maruti_xl6-amp.jpg

इंजन क्षमता:

जैसा कि हमने आपको उपर बताया कि, इन दोनों कारों में मामूली अपडेट ही मिलेंगे तो इसका इंजन इत्यादि मौजूदा मॉडल जैसा ही रहेगा। इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो कि 105hp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा माइल्ड हाइब्रिड मॉडल भी बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है, मौजूदा मॉडलों में 4-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलता है।

कब लॉन्च होगी कार:

हालांकि अभी कंपनी की तरफ से इन अपडेटेड कारों के लॉन्च के तारीख के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। ऐसा माना जा रहा है कि, कंपनी इसे इसी महीने बिक्री के लिए पेश कर सकती है। क्योंकि बाजार में Carens के आने के बाद प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है। हाल ही में किया इंडिया ने घोषणा की है कि उसने Carens के 50,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग दर्ज की है।

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top