ऑटोमोबाइल

फिर औंधे मुंह गिरी Maruti Suzuki के गाड़ियों की बिक्री, यह है मुख्य कारण

open-button



नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) को फेस्टिव सीज़न में जहां बिक्री में फायदा देखने को मिला था, वहीँ इसके खत्म होने के बाद कंपनी को नुकसान देखने को मिला। एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी को नवंबर 2021 में वाहनों की कुल बिक्री में 9% की गिरावट देखने को मिली है। कंपनी ने पिछले महीने 1,39,184 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल इसी महीने में उसने 1,53,233 यूनिट्स की बिक्री की थी।

मिनी और कॉम्पैक्ट सेगमेंट के अलावा दूसरे सेगमेंट्स में नुकसान

पिछले महीने मारुति सुज़ुकी द्वारा बेचे गए 1,09,726 पैसेंजर गाड़ियों में से 70% से भी ज़्यादा योगदान मिनी और कॉम्पैक्ट सेगमेंट से आया। इसमें ऑल्टो, वैगनआर, बलेनो, स्विफ्ट जैसी गाड़ियां शामिल हैं। इसके अलावा दूसरे सभी सेगमेंट्स की बिक्री में गिरावट देखने को मिली है।

कॉम्पैक्ट सेगमेंट के मुकाबले मिड-साइज़ और यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट, जिनमें सियाज़, अर्टिगा और XL6 जैसी गाड़िया शामिल हैं, ने पिछले महीने कुल पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री में सिर्फ 25% ही योगदान दिया। कंपनी ने पिछले महीने सियाज़ की 1,089 यूनिट्स बेची, जबकि अर्टिगा, जिप्सी, एस-क्रॉस, विटारा ब्रेज़ा और XL6 जैसी गाड़ियों की सिर्फ 24,574 यूनिट्स ही बेची।

maruti_suzuki_sales.png

बिक्री में गिरावट का कारण

मारुति सुज़ुकी कंपनी ने नवंबर 2021 में बिक्री में हुई गिरावट के कारण की आज जानकारी दी है। कंपनी के अनुसार बिक्री में गिरावट इलेक्ट्रॉनिक घटकों जैसे कि सेमीकंडक्टर चिप्स की देश में कमी के कारण हुई है। कोरोना महामारी की वजह से दुनियाभर में सेमीकंडक्टर चिप्स के प्रोडक्शन में कमी आ गई। ऐसे में भारत की इन चिप्स के लिए विदेशी निर्भरता की वजह से कई उद्योगों को नुकसान हुआ, जिनमें ऑटोमोबाइल उद्योग भी शामिल है। हालांकि ऐसे उद्योग जिन्होंने योजनाबद्ध तरीकों से सीमित संसाधनों का इस्तेमाल किया, उन्हें ज़्यादा मुश्किल नहीं आई। कई कार और बाइक निर्माता कंपनियों ने भी समझदारी से काम लेते हुए अपने प्रोडक्शन की प्रोसेस में कुछ बदलाव किए। पर कई कंपनियां ऐसा नहीं कर पाई, जिनमें मारुति सुज़ुकी भी शामिल है। इससे कंपनी की बिक्री में गिरावट देखने को मिली है।



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top