ऑटोमोबाइल

जमकर बिक रही हैं Tata की ये इलेक्ट्रिक गाड़ियां, बिक्री में पूरे 324% का इजाफा

open-button



नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक टाटा मोटर्स (Tata Motors) को त्यौहारी सीज़न के खत्म होने के बाद भी बिक्री में नुकसान नहीं हुआ है। एक तरफ जहां कई कंपनियों को नवंबर 2021 में बिक्री में काफी नुकसान हुआ है, वहीं दूसरी तरफ टाटा मोटर्स को इसी महीने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में 324% का फायदा हुआ है। इसकी वजह कंपनी की 2 मशहूर इलेक्ट्रिक गाड़ियां Nexon EV और Tigor EV है। कंपनी ने पिछले महीने इलेक्ट्रिक गाड़ियों की 1,751 यूनिट की बिक्री की, जो पिछले साल इसी महीने बेची गई 413 यूनिट्स से 324% ज़्यादा रही। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती लोकप्रियता और डिमांड की वजह से ही टाटा मोटर्स को इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री पर फायदा हुआ। ऐसे में साफ है, कि जहां त्यौहारी सीज़न खत्म होने से कई कंपनियों की बिक्री कम हो गई है, वहीं टाटा मोटर्स पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है और कंपनी बिक्री के मामले में शानदार प्रदर्शन कर रही है।

बाज़ार में अपनी पकड़ मज़बूत करने की तैयारी में टाटा मोटर्स

कंपनी ने अक्टूबर 2021 में इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल 1,586 यूनिट्स बेची थी, ऐसे में नवंबर में उन्हें अक्टूबर के मुकाबले बिक्री में 10.4% का फायदा हुआ है। टाटा मोटर्स बाज़ार में अपनी पकड़ मज़बूत करने की योजना बना रही है। इसी के चलते कंपनी 2026 तक 10 नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च कर सकती है।

nexon_electric_car.jpeg

टाटा की इलेक्ट्रिक गाड़ियों का है मार्केट में जलवा

टाटा की Nexon EV इस समय देश में सबसे ज़्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। इसके साथ ही Tigor EV को भी लोग खूब पसंद करते है। इसी के चलते टाटा को इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में तेज़ी से सफलता मिल रही है। ऐसे में साफ है कि टाटा की इलेक्ट्रिक गाड़ियों देश के मार्केट में जलवा है। कंपनी जल्द ही मार्केट में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Altroz EV भी लॉन्च करने वाली है।

tata_altroz_ev.jpg

कंपनी की भविष्य के लिए योजना

टाटा मोटर्स अपने इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बिज़नेस को और मज़बूत करने के लिए जल्द ही अपने ईवी वर्टिकल में 7,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी बेहतर इलेक्ट्रिक पावरट्रेन और बड़े बैट्री पैक पर भी काम कर रही है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट को भी मज़बूती मिलेगी और मार्केट में कंपनी का विस्तार होगा। इससे साफ है कि टाटा मोटर्स की यह योजना भविष्य के लिए इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में कंपनी की स्थिति को और भी बेहतर बनाएगी।



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top