ऑटोमोबाइल

कन्फर्म: देश में जल्द लॉन्च होगी 5-डोर वाली Maruti Jimny, जानिए कब खरीद सकेंगे यह दमदार SUV

open-button



नई दिल्ली। मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) की दमदार एसयूवी जिम्नी (Jimny) की भारत में लॉन्चिंग का लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। पिछले कुछ समय से जिम्नी की भारतीय मार्केट में लॉन्चिंग को लेकर चर्चाओं का बाज़ार भी गर्म है। ऐसे में कंपनी ने इन चर्चाओं को सच साबित करते हुए जिम्नी की भारत में लॉन्चिंग को हरी झंडी दिखा दी है। इस ग्रीन और 5 दरवाज़ों वाली एसयूवी की लॉन्चिंग की खबर के कन्फर्म होने से देशभर के कार लवर्स में ज़बरदस्त उत्साह बना हुआ है।

कब दे सकती है जिम्नी भारतीय मार्केट में दस्तक?

हालांकि कंपनी ने जिम्नी की देश में लॉन्चिंग की बात को तो कन्फर्म कर दिया है, पर इस बात की जानकारी नहीं दी है की यह दमदार एसयूवी कब लॉन्च होगी। पर एक रिपोर्ट के अनुसार यह एसयूवी अप्रैल 2022 में भारतीय मार्केट में दस्तक दे सकती है।

jimny.jpg

जिम्नी खरीदने के लिए लोगों को कितनी कीमत चुकानी पड़ सकती है?

ऑफिशियल लॉन्चिंग डेट की ही तरह कंपनी ने अब तक जिम्नी की ऑफिशियल कीमत का भी खुलासा नहीं किया है। पर कुछ समय पहले ही आई एक रिपोर्ट की माने तो मारुति सुज़ुकी की इस दमदार एसयूवी को देश में खरीदने के लिए लोगों को लगभग 10 लाख रुपये खर्च करने पड़ सकते है।

डिज़ाइन और फीचर्स

जिम्नी को मज़बूती के साथ डिज़ाइन किया गया है, जिससे यह ऑफ-रोडिंग को भी आसान बनाती है। 2020 ऑटो शो में जिस जिम्नी को पेश किया गया था, उसमें 3 दरवाज़ें थे, पर भारत में जिम्नी 5 दरवाज़ों के साथ लॉन्च होगी। इसका ब्राइट ग्रीन कलर इसे एक स्पोर्टी लुक देता है। साथ ही इसकी लंबाई 3,850mm, चौड़ाई 1,645mm और ऊंचाई 1,730mm, वज़न 1,190 किलोग्राम और व्हीलबेस 2,550mm हो सकता है। बात अगर फीचर्स की करें, तो मारुति सुज़ुकी की इस एसयूवी में LED हेडलैम्प्स और टेललैम्प्स, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, Apple CarPlay और Android Auto कनेक्टिविटी, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट, क्रूज़ कंट्रोल, रियर AC वेंट और अन्य कई बेहतरीन फीचर्स मिलेंगे।

maruti_suzuki_jimny.jpg

इंजन और गियरबॉक्स

जिम्नी में मारुति के 12V SHVS माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल होगा। इससे कार को 102bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क मिलेगा। साथ ही मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा।



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top