ऑटोमोबाइल

इंतजार खत्म! Tata Tiago और Tigor का CNG वर्जन भारत में इस दिन होगा लॉन्च, Santro और WagonR जैसे मॉडल से होगी कड़ी टक्कर | Tata Tiago Tigor CNG launch 19 january rival of Santro and WagonR

open-button


वर्तमान में कंपनी Tigor EV, Xpres-T EV, और Nexon EV के साथ भारत में सबसे अधिक इलेक्ट्रिक कार बेचने वाली कार निर्माता है।

नई दिल्ली

Updated: January 07, 2022 03:21:22 pm

देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भारत में अपनी लोकप्रिय कार Tiago और Tigor के सीएनजी मॉडल्स को 19 जनवरी को लॉन्च करेगी। वर्तमान में कंपनी Tigor EV, Xpres-T EV, और Nexon EV के साथ अपने लाइनअप में भारत में सबसे अधिक इलेक्ट्रिक कार बेचने वाली कार निर्माता है। लेकिन अब, कंपनी भारत में सीएनजी सेगमेंट में प्रवेश करके अपने स्वच्छ वाहनों की सीमा का विस्तार करने के लिए तैयार है।

,

Tata Tiago CNG

टाटा मोटर्स ने घोषणा की है, कि वह इसी महीने भारत में अपना सीएनजी लाइनअप लॉन्च करेगी। यदि आप भूल गए हैं, तो बता दें, कि ये दोनों आगामी टाटा सीएनजी कारें कुछ दिनों से भारत में बुकिंग के लिए उपलब्ध हैं। हालांकि, कई डीलरशिप ने दिसंबर 2021 से इन मॉडल्स के लिए बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया था।


समान इंजन के साथ मिलेंगे ये बदलाव

Tata Tiago CNG और Tigor CNG दोनों ही लंबे समय से मार्केट में चर्चा का कारण बनी हुई है, और दोनों कारों के टेस्ट म्यूल्स को भारत में कई बार देखा गया है। टाटा टियागो सीएनजी और टिगोर सीएनजी उनके पेट्रोल वर्जन पर आधारित होंगी, जो 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर युक्त पेट्रोल इंजन से लैस होंगी, यह इंजन 113 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 85 बीएचपी पॉवर देने में सक्षम है।

ये भी पढ़ें : Hero के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्च से पहले ही दोनों भाईयों में हुई तकरार, मामला पहुंचा कोर्ट

वहीं इन वाहनों के सीएनजी मॉडल इसी इंजन का उपयोग करेंगे। हालांकि बतौर गियरबॉक्स जहां रेगुलर Tiago और Tigor में AMT और मैन्युअल ट्रांसमिशन का विकल्प है, वहीं उनके CNG वेरिएंट केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आएंगे।

सेगमेंट में पहले से मौजूद ये कारें

भारत में लॉन्च होने पर Tata Tigor CNG का केवल एक सीधा प्रतिद्वंदी होगा और वह है, Hyundai Aura CNG। हालांकि, इस साल भारत में डिजायर सीएनजी वेरिएंट लॉन्च करने की मारुति की योजना के साथ प्रतिस्पर्धा पहले के मुकाबले कड़ी हो जाएगी। वहीं कंपनी की हैचबैक Tata Tiago के CNG मॉडल को Hyundai Grand i10 NIOS CNG, Maruti Suzuki WagonR CNG, और आगामी Maruti Suzuki Celerio CNG का सामना करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें : सामने आई रंग बदलने वाली गाड़ी, पलक झपकते ही Black से White हो जाएगी ये इलेक्ट्रिक कार

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top