ऑटोमोबाइल

इंतज़ार खत्म! लॉन्च हुई किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर Bounce Infinity, इस ख़ास ऑप्शन से महज 36,000 रुपये में खरीद सकेंगे इसे

open-button



देश में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट के ग्रोथ ने न केवल पारंपरिक वाहन निर्माताओं को बल्कि विभिन्न स्टार्टअप्स को भी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया है। हाल ही में कैब सर्विस प्रदाता कंपनी Ola ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 को पेश किया था, अब एक और स्टार्टअप Bounce भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्पेस में अपने पहले स्कूटर Infinity के साथ एंट्री कर रहा है।

बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप Bounce ने आज घरेलू बाजार में अपनी नई इनफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है। इस स्कूटर को बिना बैटरी के विकल्प के साथ भी पेश किया गया है। बैटरी के साथ इस स्कूटर की शुरूआती कीमत 68,999 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। हालाँकि, देश में विभिन्न राज्यों द्वारा दी जाने वाली EV सब्सिडी के बाद इस स्कूटर की कीमत 59,999 रुपये हो सकती है।

हालाँकि, यदि आप बिना बैटरी वाले स्कूटर के विकल्प को चुनते हैं तो स्कूटर की कीमत लगभग 36,000 रुपये होगी। यह विकल्प ग्राहकों को बैटरी पैक खरीदे बिना ही स्कूटर खरीदने की अनुमति देता है। बैटरी खरीदने के बजाय, ग्राहक कंपनी से बैटरी किराए पर ले सकते हैं और स्वैपिंग नेटवर्क का उपयोग करने के लिए सदस्यता पैक चुन सकते हैं।

किराए पर ले सकेंगे बैटरी:

Bounce Infinity इलेक्ट्रिक स्कूटर एक स्वैपेबल बैटरी के साथ आता है और कंपनी ने 10 शहरों (शुरुआत में) में 3,500 से अधिक स्थानों पर बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए Park+ के साथ साझेदारी की है। आसान भाषा में समझें तो, ग्राहक स्वैपिंग स्टेशन से एक बैटरी पैक किराए पर ले सकते हैं और फिर खत्म हो चुकी बैटरी को पूरी तरह से चार्ज की गई बैटरी से बदल सकते है। हालांकि यह सेवा ग्राहकों के लिए मुफ्त नहीं है इसके लिए ग्राहकों को भुगतान करना होगा।

बुकिंग और डिलीवरी:

इच्छुक ग्राहक इस स्कूटर को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से महज 499 रुपये में बुक कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि इस स्कूटर की टेस्ट राइड इसी महीने के मध्य में शुरू की जा सकती है। जिससे ग्राहक इसके ड्राइविंग का भी अनुभव ले सकेंगे। जहां तक डिलीवरी की बात है तो इसे अगले साल के मार्च महीने में शुरू किया जा सकता है। ये स्कूटर कुल 5 रंगों में उपलब्ध है।

Bounce Infinity बाजार में उपलब्ध पहला ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे ऑप्शनल बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है। इस विकल्प के साथ स्कूटर की कीमत अपने प्रतिद्वंदियों के मुकाबले काफी कम हो जाती है। जानकारों का मानना है कि ये स्कूटर बाजार में पहले से मौजूद बजाज चेतक और टीवीएस क्यूब और एथर एनर्जी जैसे मॉडलों को कड़ी टक्कर देगा।

पावर और ड्राइविंग रेंज:

इस स्कूटर में कंपनी ने दो किलोवाट के लिथियम-आईऑन बैटरी का इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में तकरीबन 85 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है और इसकी टॉप स्पीड 65 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसमें ड्रैग मोड भी दिया गया है, यदि ड्राइविंग के समय अचानक से स्कूटर का टायर पंचर हो जाता है तो इस मोड का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये स्कूटर एक स्मार्ट मोबाइल ऐप से भी कनेक्ट होता है, जिसमें कई एडवांस कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं।



Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top