ऑटोमोबाइल

आ रही है लंबी रेंज वाली Tata Nexon Coupe इलेक्ट्रिक एसयूवी, जबरदस्त फीचर्स के साथ देगी भारत में दस्तक | Tata Motors Nexon Coupe Long range mid-size SUV in the works

open-button


Tata Nexon Coupe को स्पोर्टियर बॉडी स्टाइल के अलावा मौजूदा मॉडल से अलग करने के लिए पूरी तरह से नया डिज़ाइन दिया जाएगा।

नई दिल्ली

Updated: January 07, 2022 12:17:58 pm

देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की कार नेक्सॉन लगातार लोगों को पसंद आ रही है, इस बात का उदाहरण यह है, कि भारत के उभरते हुए ईवी बाजार में अपनी मजबूती दर्ज कराने में नेक्सॉन कामयाब रही है, इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए अब कंपनी नेक्सॉन के नए मॉडल को लॉन्च करने की योजना बना रही है, जो कंपनी की अगले पांच वर्षों के भीतर 10 ईवी पोर्टफोलियो बनाने की योजना के भीतर आती है। बता दें, कि कंपनी के EV पोर्टफोलियो के प्रमुख मॉडल Nexon के ऑल-इलेक्ट्रिक कूप वर्जन पर काम कर रही है, जो ना सिर्फ इलेक्ट्रिक बल्कि आईसी वर्जन में भी उपलब्ध होगा।

tata_nexon-amp.jpg

Tata Nexon Electric


डिजाइन की खासियत

नेक्सॉन कूप एक नए बॉडी स्टाइल के साथ वर्तमान नेक्सॉन का एक वाइड वर्जन होगा। जिसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों से चलाने के लिए तैयार किया गया है। हालांकि, टाटा मोटर्स की किस्मत बदलने के बाद, कंपनी ने नेक्सॉन कूप के ईवी वर्जन को आईसी इंजन डेरिवेटिव के साथ लॉन्च करने का फैसला किया है। यह कूप मौजूदा नेक्सॉन के समान प्लेटफॉर्म (AX1) को साझा करेगी और दोनों बॉडी स्टाइल में काफी समानता होगी।

सूत्रों की मानें तो इस कार का व्हीलबेस लगभग 50 मिमी लंबा है, जिसे व्हील ज्योमेट्री में बदलाव से हासिल किया गया है, नई नेक्सॉन कूप की कुल लंबाई 4.3 मीटर के आसपास होगी। इसके साथ ही नेक्सॉन कूप के लिए डिजाइन को स्पोर्टियर बॉडी स्टाइल के अलावा मौजूदा मॉडल से अलग करने के लिए पूरी तरह से नया डिज़ाइन किया जाएगा।

सिंगल चार्ज में मिलेगी ज्यादा रेंज

कंपनी के सूत्रों के मुताबिक Nexon Coupe को पहले प्योर EV के तौर पर लॉन्च किया जाएगा। वहीं पावरट्रेन पर फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह मान लेना उचित है कि यह वर्तमान नेक्सॉन ईवी के समान इलेक्ट्रिक ड्राइव का उपयोग करेगा। लेकिन इस लंबी दूरी की नेक्सॉन ईवी में एक बड़ा 40kWh का बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है। हालांकि यह भी संभावना है कि Tata Motors ने Nexon EV की इलेक्ट्रिक मोटर को मौजूदा 129hp की पॉवर और 245Nm आउटपुट की तुलना में अधिक पावरफुल और टॉर्क के साथ अपग्रेड किया होगा

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top