धर्म-ज्योतिष

Your Future signals are here just Read them | Special Signs: सपने में यह चीज दिखी तो समझ लें खुलने वाले हैं किस्मत के दरवाजे

open-button


मनोविज्ञान से जुड़े लोगों के अनुसार कई बार व्यक्ति दिन में सोची-समझी गई बातों को ही सपनों के रूप में देखता है, और कई बार मन में दबी हुई बातें सपना बनकर दिखती हैं।

वहीं यदि ज्योतिष के आधार पर देखें, तो प्रत्येक सपने का अपना कुछ खास मतलब होता है। जो आपके भविष्य की ओर इशारा करता है। लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में लोग इसे पहचान नहीं पातें। ऐसे में ज्योतिष में सपनों के अर्थों के बारे में भी बताया गया है। ताकि लोग अपने सपने के इशारे को पहचान सकें।

ज्योतिष के अनुसर हर स्वप्न सत्य नहीं होता लेकिन, यदि स्वप्न के देखने पर भय लगे या मन उत्साह और आनंद भर जाए तो ऐसे स्वप्न सत्य होते हैं। इसके अलावा यदि स्वप्न सुबह सूर्योदय से पहले ब्रह्ममुहूर्त में आए, उसके संबंध में माना जाता है कि यह निश्चित रूप से सत्य होता है।

ज्योतिष में ऐसे कई संकेत भी दिए गए हैं जिनके आधार पर आप अपने सपने का अर्थ समझ सकते हैं। तो चलिए जानते से स्वप्नों से जुड़े इन संकेतों के बारे में…

ऐसे समझें: सपने का क्या अर्थ होता है (Dreams Signals)

स्वप्न में भगवान को देखना
कई बार स्वप्न में देवी-देवता या इष्टदेवता के दर्शन होते हैं। ऐसे स्वप्न हमेशा शुभ माने जाते हैं। ऐसे सपने कोई न कोई पॉजिटिव अर्थ लिए होते हैं। इनका अर्थ बहुत जल्द आपका अच्छा समय शुरू होने से होता है।

स्वप्न में हाथी, गाय, मोर या तोते को देखना
यदि सुबह के समय स्वप्न में गाय, हाथी, मोर या तोता दिखे, तो ऐसा सपना जीवन में खुशहाली और सुख-समृद्धि आने का संकेत देता है। ऐसा सपना यदि तब आता है जब आपके जीवन में परेशानियां चल रही हैं, और आप बहुत समस्याओं से घिरे हुए हैं तो ये स्वप्न सभी समस्याओं के दूर होने का संकेत देता है।

स्वप्न में मंदिर या धार्मिक स्थल देखना
नींद में सोते समय स्वप्न में मंदिर या धार्मिक स्थल का दिखना शुभ संकेत है। माना जाता है कि ऐसा सपना व्यक्ति के हाथों किसी बड़े पारिवारिक या धार्मिक आयोजन होने का संकेत देता है। वहीं कोई व्यक्ति यदि मंदिर में खुद को कीर्तन करते हुए देखता है तो माना जाता है कि निश्चित रूप से वह किसी न किसी धार्मिक कार्य में भाग लेगा, या फिर उसके खुद के घर में कोई धार्मिक कार्यक्रम होगा।

सपने में जलता हुआ दीया देखना
यदि आपको सपने में जलता हुआ दीया दिखाई देता है तो यह आपके लिए बहुत ही शुभ माना जाता है। माना जाता है कि सपने में जलता हुआ दीया देखने का अर्थ आपकी उम्र के बढ़ने व आपकी किस्मत के चमकाने के संकेत के तौर पर लिया जाता है। वहीं इस सपने का अर्थ यह भी माना जाता है कि आपके उपर मां लक्ष्‍मी की कृपा और सुख-समृद्धि हमेशा बनी रहने वाली है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top