धर्म-ज्योतिष

want to safe Happinessat home then do’nt do this mistake in evening | Vastu Tips: शाम के समय घर से इस तरह चली जाती हैं खुशियां, अब भूलकर भी ना करें ये

open-button


पंडित शर्मा के अनुसार आज के आपाधापी वाले दौर में लोगों में एक तो जानकारी का अभाव है वहीं लोगों द्वारा व्यस्त्ता के चलते भी कई जरूरी बातों की ओर ध्यान नहीं दिए जाने से वर्तमान में लोगों परेशानियों में इजाफा हो रहा है।

उनके अनुसार सूर्यास्त के बाद कई कार्यों को करने की मनाही होती है, लेकिन इसके बवजूद हम ये कार्य कई बार गलती से कर देते हैं। जो की आपके लिए बाद में समस्या पैदा करता है। उनके अनुसार आपने भी कई बार घर के बड़े-बुजुर्गों को सूर्यास्त के बाद कुछ कामों को करने के लिए मना करते देखा होगा।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि धर्म शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद कुछ ऐसे काम होते हैं, जिनको करना अशुभ होता है। शास्त्रों में ऐसे कामों को सूर्यास्त के बाद करने की मनाही है वहीं यदि कोई व्यक्ति इन्हें शाम के समय कर लेता है, तो उसे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं इन्हीं बातों का वर्णन वास्तु शास्त्र में भी है। चलिए जानते हैं कि वे कौन से काम हैं जिन्हें शाम (सूर्यास्त) के समय नहीं करना चाहिए…

शाम को ना सोएं
माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति शाम के वक्त सोता है, तो वह कई रोगों का शिकार हो सकता है। साथ ही शाम के वक्त सोने वाले व्यक्ति की आयु भी कम होती है हिंदू धर्म में सूर्यास्त के समय माता लक्ष्मी का घर में आगमन माना गया है। इसके साथ ही ऐसा भी कहा जाता है कि शाम को व्यक्ति को अपने घर के दरवाजे बंद नहीं करने चाहिए।

शाम को झाड़ू ना लगाएं
सूर्यास्त के बाद या संध्या के वक्त घर के अंदर झाड़ू लगाने की हिंदू धर्म में मनाही है। माना जाता है कि शाम के वक्त घर के अंदर झाड़ू लगाने से अशुद्धियां आती हैं और माता लक्ष्मी रुष्ट होती हैं। इसके अलावा शाम के समय झाड़ू लगाने से घर की सकारात्मक ऊर्जा भी बाहर चली जाती है।

दहलीज पर ना बैठें
माना जाता है कि किसी भी व्यक्ति को या किसी महिला को घर की दहलीज पर शाम के वक्त नहीं बैठना चाहिए। शास्त्रों में भी घर की दहलीज पर शाम के वक्त बैठने को अशुभ माना गया है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपके घर में प्रवेश नहीं कर पातीं।

तुलसी की पूजा न करें
तुलसी को हिंदू धर्म में बहुत पवित्र और शुद्ध माना गया है। यहां तक कि तुलसी के पौधे की पूजा के कुछ नियमों का भी उल्लेख किया गया है। वहीं शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को छूने या उसके पत्ते तोड़ने की मनाही है। ऐसा करना अशुभ माना गया है। माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो इससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और मां लक्ष्मी की नराजगी के चलते उसे आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सूर्यास्त के बाद इनका ना करें दान
वहीं वास्तु नियमों के अनुसार किसी को भी सूर्यास्त के बाद दान के रूप में दही, दूध और नमक नहीं देना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है, और इसके साथ ही आपको आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top