धर्म-ज्योतिष

Vidur Niti: These Is No Grace Of Mother Lakshmi On Such People | विदुर नीति: ऐसे लोगों पर कभी नहीं होती मां लक्ष्मी की कृपा

open-button


विदुर नीति: महात्मा विदुर के अनुसार जिन लोगों में दूसरों के प्रति जलन, असंतोष और शंका जैसे गुण कूट-कूट कर भरे होते हैं उन व्यक्तियों पर मां लक्ष्मी की कृपा नहीं बरसती।

नई दिल्ली

Updated: March 12, 2022 11:32:00 am

विदुर जी परम ज्ञानी और नीतिज्ञ महात्मा थे। महात्मा विदुर की खास बात ये थी कि अपनी बुद्धिमानी को लेकर उन्होंने कभी अहंकार नहीं किया। उन्होंने अपने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़ी कई समस्याओं से लड़ने का मार्ग सुझाया है। इसी नीति शास्त्र में विदुर जी बताया है कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके इन गुणों के कारण मां लक्ष्मी उन पर कभी प्रसन्न नहीं होती हैं…

vidur niti in hindi, विदुर नीति, vidur niti quotes, vidur niti quotes for earning money. vidur in mahabharata, vidur neeti in hindi,

विदुर नीति: ऐसे लोगों पर कभी नहीं होती मां लक्ष्मी की कृपा

1. अधर्मी व्यक्ति पर
विदुर नीति के अनुसार यदि कोई व्यक्ति धन लाभ के लिए अधर्म का सहारा लेता है या अपने फायदे के लिए कोई भी गलत काम करने को तैयार हो जाता है, तो ऐसे व्यक्ति को कभी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद नहीं मिलता है। उनका केवल अहित ही होता है।

2. अहंकारी इंसान
जिन लोगों को अपनी कामयाबी या प्रतिभा पर घमंड होने लग जाए तो समझ जाइए कि ऐसे लोगों को कभी सफलता नहीं मिल सकती। और इन लोगों का अहंकार चूर होते जरा भी देर नहीं लगती। इसलिए ऐसे लोगों से जितना हो सके दूर रहें। क्योंकि ये लोग अपने साथ साथ आपका भी नुकसान करा सकते हैं।

3. संतोषहीन व्यक्ति
महात्मा विदुर के अनुसार जिन लोगों में दूसरों के प्रति जलन, असंतोष और शंका जैसे गुण कूट-कूट कर भरे होते हैं उन व्यक्तियों पर मां लक्ष्मी की कृपा नहीं बरसती। ऐसे लोगों को कितना भी मिल जाए लेकिन इन्हें कभी उस चीज संतोष नहीं होता है। यह लोग अपने लालच में बस दूसरों से जलते रहते हैं।

4. काम और क्रोध की भावना
विदुर नीति कहती है कि जिन लोगों में काम और क्रोध की भावना भरी हो वो लोग जिंदगी में कभी खुश नहीं रहे पाते हैं। इन लोगों के सामने अवसर होने के बाद भी काम और क्रोध की भावना में ऐसे व्यक्ति अपना सब गंवा बैठते हैं। जिससे मां लक्ष्मी की कृपा इसे लोगों पर न होने से इन्हें कभी धन लाभ नहीं हो सकता।

यह भी पढ़ें

हस्त रेखा शास्त्र: वैवाहिक जीवन के राज खोलती हैं हाथ की ये रेखाएं

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top