धर्म-ज्योतिष

Vastu Tips To Plant Tulsi For Happiness And Prosperity At Home | वास्तु शास्त्र अनुसार घर में ये पौधा लगाने से धन-दौलत बढ़ने की है मान्यता

open-button


1. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर-पूर्व अथवा उत्तर या पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाना उत्तम माना जाता है। क्योंकि इन दिशाओं में तुलसी का पौधा लगाने से जीवन में सकारात्मकता आती है।

2. घर परिवार में कलह-क्लेशों को दूर रखने और शांति बनाए रखने के लिए रसोई घर के पास भी तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है।

3. साथ ही इस बात का खास ख्याल रखें की कभी भी घर की दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि वास्तु के अनुसार इससे जीवन में समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

4. घर के वास्तु दोष से मुक्ति पाने के लिए तुलसी के पौधे को दक्षिण-पूर्व से लेकर उत्तर-पश्चिम दिशा तक के हिस्से में खाली जगह में लगाया जा सकता है। अगर इस हिस्से के बीच में खाली जगह ना हो तो आप किसी गमले में भी पौधे को लगा सकते हैं।

5. रोजाना तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना और पूजा करने से सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होने की मान्यता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के मुताबिक एकादशी, सूर्य और चंद्र ग्रहण के दिन एवं रविवार को तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने की मनाही है।

6. तुलसी के पौधे को कभी भी सूखने नहीं देना चाहिए क्योंकि यह अशुभ माना जाता है। यदि इसकी पत्तियां मुरझा गई हैं तो इस पौधे को किसी पवित्र नदी या कुएं में प्रवाहित करके तुरंत ही नया पौधा घर में लगा देना चाहिए।

यह भी पढ़ें

बातूनी लेकिन दिल के साफ होते हैं ऐसे दांतों वाले लोग, दांतों की बनावट से जानिए व्यक्ति का स्वभाव





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top