धर्म-ज्योतिष

Vastu Tips For Kitchen: Kitchen Direction Slab Store Room As Per Vastu | वास्तु शास्त्र: रसोई में इधर-उधर चाकू रखने से बढ़ता है पारिवारिक जीवन में तनाव, जानिए रसोई से जुड़े वास्तु नियम

open-button


1. रसोई की दिशा: वास्तु शास्त्र में घर में रसोई के लिए सबसे आदर्श दिशा पूर्व-दक्षिण दिशा यानी आग्नेय कोण में माना गया है। क्योंकि इस दिशा में रसोई होने से मंगल दोष दूर होता है जिससे जीवन में शुभ परिणाम मिलते हैं।

2. चूल्हे की दिशा: रसोईघर में चूल्हे का संबंध अग्नि तत्व से होता है। इसलिए रसोई में चूल्हा आग्नेय कोण में होना चाहिए। साथ ही चूल्हा रखने वाली स्लैब को पूर्व और दक्षिण दिशा को घेरते हुए बनवाना शुभ होता है।

3. चाकू का स्थान: अक्सर लोग चाकू या छुरी का इस्तेमाल करने के दौरान उसे कहीं भी रख देते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र कहता है कि रसोईघर में चाकू को कभी भी इधर-उधर नहीं रखना चाहिए। आपको चाकू रखने का एक स्थान सुनिश्चित कर लेना चाहिए। अन्यथा इससे परिवार के लोगों के क्रोध में वृद्धि होती है और साथ ही रिश्तों में भी तनाव पैदा होने लगता है।

4. मसाले और बर्तन: वास्तु नियमों के आधार पर भोजन पकाने में इस्तेमाल आने वाली चीजें जैसे दाल, अनाज, मसाले, तेल, आटा और बर्तन, क्रॉकरी आदि के लिए भंडारण कक्ष को पश्चिम या दक्षिण दिशा में बनवाना शुभ होता है।

यह भी पढ़ें

आज का लव राशिफल: 3 राशि वालों की लव लाइफ में बड़े बदलाव होने के संकेत, मिल सकता है धोखा!





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top