धर्म-ज्योतिष

Vastu Shastra: Remember These Vastu Tips While cleaning The House | घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए साफ-सफाई में वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान

open-button


1. घर के कोने भी साफ करें
घर में मौजूद सभी कोनों की सफाई रखना भी जरूरी होता है। वास्तु के मुताबिक घर की उत्तर दिशा, ईशान कोण और वायव्य कोण आदि को बिल्कुल साफ तथा खाली रखना चाहिए क्योंकि इन स्थानों को धन के देवता कुबेर का वास माना गया है।

2. इस समय न करें सफाई
वास्तु शास्त्र कहता है कि कभी भी घर में सूर्यास्त के समय या ब्रह्म मुहूर्त में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। क्योंकि माना जाता है कि इस समय झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी रूष्ट हो जाती हैं। लेकिन अगर किसी कारणवश आपको ब्रह्म मुहूर्त या सूर्यास्त के समय झाड़ू लगानी पड़ जाए तो कचरा हमेशा सुबह ही फेंकना चाहिए। रात में सफाई करने के बाद कूड़े का ढेर बनाकर उसे एक तरफ कर दें।

3. पोंछा के पानी ने नमक डालें
वास्तु शास्त्रियों का मानना है कि घर में मौजूद वास्तु दोष से मुक्ति पाने के लिए हफ्ते में एक दिन तो पोंछे के पानी में समुद्री नमक डालकर पोंछा लगाना चाहिए। पानी में नमक डालकर पोंछा लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। परंतु इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि ये कार्य गुरुवार के दिन करने की मनाही है।

4. बाथरूम की साफ सफाई भी है आवश्यक
पूरे घर के साथ-साथ बाथरूम-टॉयलेट आदि को भी साफ-सुथरा रखना बहुत जरूरी होता है। वहीं घर के बाथरूम में कभी जाले न लगने दें और बाथरूम या टॉयलेट के वास्तु दोष को दूर करने के लिए आप एक कटोरी में नमक भरकर बाथरूम में रख दें। साथ ही हर सप्ताह इस कटोरी के नमक को बदलते रहें।

5. छत पर कबाड़ इकट्ठा ना करें
वास्तु के मुताबिक घर की बालकनी और छत पर टूटी-फूटी चीजें या कबाड़ इकट्ठा नहीं करना चाहिए क्योंकि माना जाता है कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा और दरिद्रता आती है।

यह भी पढ़ें

बड़ा मंगल विशेष: आखिर क्यों स्वर्गलोक गमन के लिए श्री राम ने हनुमान जी से किया अंगूठी ढूंढने का छल





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top