धर्म-ज्योतिष

These Temples Are Known For Their Very Different Bhog Prasad | इन मंदिरों में लगता है बड़ी विचित्र चीजों का भोग, कहीं चॉकलेट तो कहीं चढ़ाए जाते हैं नूडल्स

open-button


1. खबीस बाबा मंदिर
उत्तर प्रदेश के सीतापुर में स्थित खबीस बाबा मंदिर में शराब का भोग लगाया जाता है और यही शराब प्रसाद के रूप में भक्तों में बांटी जाती है। वहीं इस विचित्र बात यह है कि मंदिर परिसर में मौजूद बंदर भी इस शराब के प्रसाद का स्वाद लेते हैं। वहां की मान्यता के अनुसार खबीस बाबा भैरव बाबा का ही एक रूप हैं और वहां के लोग अपनी मन्नत पूरी करने के लिए यहां शराब चढ़ते हैं।

2. श्री सुब्रमण्य मंदिर
आपको जानकर हैरानी होगी कि केरल के इस मंदिर में भी भगवान को बड़ा अलग भोग लगता है। यहां श्री सुब्रमण्य मंदिर में भगवान को चॉकलेट का भोग लगाया जाता है। इस प्रसाद के पीछे भी एक कहानी प्रचलित है कि एक बार एक बालक ने मंदिर में चॉकलेट चढ़ाई और फिर वह बालक कहां गया यह आज तक किसी को नहीं पता चला। तब से यह प्रथा भक्तों के बीच प्रचलित हो गई और सभी भगवान मुरुगन को मंच चॉकलेट का भोग लगाने लगे।

3. मुथप्पन मंदिर
केरल के कन्नूर में स्थित यह मंदिर वहां के लोगों का आस्था का प्रतीक है। यहां मंदिर में देवता को भोग के रूप में मछली, शराब और ताड़ी चढ़ती है। फिर पूजा के बाद यही भोग भक्तों में बंटता है।

4. चाइनीज काली मंदिर
कलकत्ता के चाइनाटाउन में स्थित यह मंदिर भारतीय और चाइनीज परंपरा का मिश्रित रूप है। यहां इस मंदिर में देवी को चाइनीज नूडल्स, चावल, चॉप सूप और सब्जी के व्यंजन आदि का भोग लगता है। इस मंदिर में दूर-दूर से लोग दर्शन को आते हैं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

वास्तु अनुसार घर की इस दिशा में लगी तोते की तस्वीर करती है सुख-समृद्धि में वृद्धि





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top