धर्म-ज्योतिष

Seeing These Things While Travelling Is Auspicious Or Inauspicious | यात्रा पर जाते समय दूध का गिरना देता है अशुभ संकेत, जानिए यात्रा के दौरान मिलने वाले इन शुभ-अशुभ संकेतों के बारे में…

open-button


यात्रा के दौरान मिलने वाले अशुभ संकेत-
1. दूध का गिरना:
माना जाता है कि यात्रा के लिए निकलते समय यदि घर में दूध उफनकर गिर जाए या फिर घर में घुसकर बिल्ली दूध पी जाए तो यह अपशगुन होता है। ऐसे में दोष दूर करने के लिए आप जाने से पहले भोलेनाथ पर दूध और जल से अभिषेक करके निकलें।

2. कुत्ते का भौंकना: आप घर से किसी काम के लिए निकलते ही हैं और कोई कुत्ता सामने आकर आप पर भोंकने लगे या घर से निकलने पर आपको कुत्ते के रोने की आवाज आए, तो यह आपके काम में आने वाली किसी अड़चन की ओर इशारा करता है। ऐसे में तुरंत काम पर ना जाएं, बल्कि थोड़ी देर रुककर भगवान विट्ठल का नाम लें। साथ ही दही शक्कर खाकर फिर रवाना हों।

3. गाय का रंभाना: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यात्रा पर जाते समय बीच में गाय के लगातार रंभाने की आवाज सुनाई दे तो यह भी एक अशुभ संकेत माना जाता है। इसलिए अगर संभव हो तो उस समय यात्रा को टाल दें। लेकिन काम जरूरी है तो यात्रा पर जाने से पूर्व गाय को घास खिलाकर और श्री कृष्ण का नाम लेकर निकलें।

यात्रा के दौरान मिलने वाले शुभ संकेत-
1. शंख या घंटी की ध्वनि सुनाई देना:
जिस दिन आपको यात्रा पर जाना है उस दिन सुबह उठते ही यदि आपको कहीं से शंख, घंटी या आरती की आवाज आए तो इसे ज्योतिष शास्त्र में बहुत शुभ संकेत माना जाता है। इससे पता चलता है कि आपकी यात्रा मंगलमय होगी और आपको अपने कार्यों में भी सफलता मिलेगी।

2. मार्ग में अंतिम यात्रा देखना: काम के लिए बाहर निकलते समय यदि कोई व्यक्ति रास्ते में किसी की अर्थी निकलते हुए देखता है तो यह एक शुभ संकेत है। आप दिवंगत को प्रणाम करके अपने काम के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

3. गाय के दर्शन होना: मान्यता है कि आप घर से किसी काम या यात्रा के लिए निकले हैं और मार्ग में गाय के दर्शन हो जाएं तो आपकी यात्रा मंगलमय होगी और बिगड़े काम भी बनने की पूर्ण संभावना होती है।

यह भी पढ़ें

वास्तु शास्त्र: रसोई में इधर-उधर चाकू रखने से बढ़ता है पारिवारिक जीवन में तनाव, जानिए रसोई से जुड़े वास्तु नियम





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top