धर्म-ज्योतिष

Never Do These Mistakes During Tulsi Puja For Happiness And Prosperity | मान्यता- तुलसी पूजा से जीवन में आती है सुख-समृद्धि, लेकिन पूजा के दौरान इन नियमों की न करें अनदेखी

open-button


तुलसी पूजा के दौरान रखें ये सावधानियां-

1. यूं तो घर में लगे तुलसी के पौधे पर नियमित जल चढ़ाना और पूजा करना शुभ होता है, लेकिन शास्त्रों में रविवार के दिन तुलसी के पौधे में जल अर्पित करना वर्जित माना गया है। वहीं इस दिन आप शाम के समय तुलसी के पास दीपक भी न जलाएं। इसके अलावा एकादशी और सूर्य व चंद्र ग्रहण के दिन भी तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना सही नहीं माना गया है।

2. तुलसी का पौधा बहुत पवित्र माना जाता है। इसलिए इसकी पत्तियां कभी खराब या बासी नहीं होती हैं। यानी पुरानी तुलसी की पत्तियों को फेंकना नहीं चाहिए, बल्कि आप उन्हें पूजा में इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. धार्मिक मान्यता के मुताबिक कभी भी पूजा के लिए या भोग में तुलसी दल का इस्तेमाल करने के लिए तुलसी के पत्तों को शाम के समय नहीं तोड़ना चाहिए क्योंकि इससे पाप चढ़ता है।

4. माना जाता है कि रविवार को छोड़कर नियमित रूप से तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाने से घर के लोगों के सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है।

5. तुलसी का पौधा कभी भी घर की दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे परिवार के लोगों को धन हानि हो सकती है। वहीं घर की उत्तर या ईशान दिशा में लगा हुआ तुलसी का पौधा घर में सुख-समृद्धि लाता है।
(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

वैशाख पूर्णिमा को क्यों कहा जाता है पीपल पूर्णिमा? इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा मानी जाती है फलदायी





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top