धर्म-ज्योतिष

Most effective way to pacify all 9 Astro planets | सभी 9 ग्रहों के दोष को शांत करने का सबसे कारगर तरीका

open-button


सोमवार (Monday)
सोमवार के दिन भगवान शिव से जुड़ा है। यह दिन चंद्रमा का माना जाता है। चंद्र ग्रह को मन का कारक माना गया है। ऐसे में मन की चंचलता को दूर कर जीवन में सुख-समृद्धि के लिए सोमवार के दिन सफेद चंदन, विभूति या भस्म का तिलक लगाएं। इसके शिव के साथ-साथ चंद्र ग्रह की कृपा मिलती है।

मंगलवार (Tuesday)
मंगलवार का दिन मंगल ग्रह का माना जाता हैं। इस दिन के कारक देव श्री हनुमान व देवी मां दुर्गा माने गए हैं। मंगल का संबंध लाल रंग से है, ऐसे में मंगलवार के दिन लाल रंग का इस्तेमाल विशेष माना गया है। हनुमानजी का दिन माने जाने के कारण मंगलवार के दिन चमेली या चंदन के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को चढ़ाना शुभ माना जाता है। वहीं इस दिन देवी दुर्गा की पूजा को भी अत्यंत खास माना गया है। मान्यता के अनुसार इस दिन हनुमान जी की पूजा से मंगल दोष तो दूर होता ही है साथ ही जीवन के संकट दूर हो जाते हैं।

बुधवार (Wednesday)
बुधवार के कारक देव भगवान गणेश माने जाते हैं। वहीं यह दिन बुध ग्रह का माना गया है।जिसके स्वामी स्वयं श्रीगणेश है। मान्यता है कि इस दिन सूखे सिंदूर का तिलक लगाने के अलावा श्री गणेश जी की पूजा करने से बिजनेस और नौकरी में तरक्की होती है।

गुरुवार (Thursday)

गुरुवार का दिन देवताओं के गुरु बृहस्पति का माना जाता है। इस दिन के कारक देव श्री हरिविष्णु हैं, वहीं इस दिन विद्या की देवी माता सरस्वती की पूजा का भी विधान है। मान्यता है कि गुरु ग्रह को मजबूत बनाने से जीवन के आर्थिक संकट दूर होते हैं। ऐसे में आर्थिक संकट दूर करने के लिए गुरुवार के दिन पीले चंदन में केसर मिलाकर तिलक लगाना चाहिए। ये भी माना जाता है कि ऐसा करने से शादीशुदा जिंदगी भी खुशहाल रहती है।

शुक्रवार (Friday)
शुक्रवार को शुक्र ग्रह का दिन माना गया है। इस दिन की कारक देवी धन धान्य की देवी माता लक्ष्मी हैं। मान्यता है कि जीवन में धन-वैभव में वृद्धि के लिए इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा के साथ ही मस्तक पर लाल चंदन का तिलक लगाना चाहिए।

शनिवार (Saturday)
शनिवार को शनि देव का दिन माना जाता है। इस दिन की कारक देवी मां काली हैं, वहीं इस दिन श्रीराम भक्त हनुमान की पूजा का भी विधान है। माना जाता है कि शनि के दोष से छुटकारे के लिए यह दिन खास होता है, इसके तहत इस देवी मां काली की पूजा क अलावा काली हल्दी का तिलक अवश्य लगाना चाहिए। मान्यता है कि इससे नौकरी और रोजगार में तरक्की होती है।

रविवार (Sunday) रविवार को सूर्य का दिन माना जाता है। वहीं इस दिन के कारक देव भी श्री सूर्य नारायण ही हैं। माना जाता है कि जीवन में सुख समृद्धि व मान सम्मान पाने के लिए सूर्य देव की कृपा आवश्यक होती है, ऐसे में उनकी कृपा पाने के लिए रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा के पश्चात लाल चंदन या रोली का तिलक अवश्य लगाना चाहिए। इसके अतिरिक्त इस दिन भगवान के उगते हुए स्वरुप को तांबे के पात्र से जल चढ़ाना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से मान-सम्मान में वृद्धि और नौकरी में प्रमोशन होता है।





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top