धर्म-ज्योतिष

Mohini Ekadashi 2022 Date Time Shubh Muhurat Puja Vidhi Rules | चंद्र, शनि और बृहस्पति ग्रहों के विशेष संयोग ने बढ़ाया मोहिनी एकादशी का महत्व, जानें किस शुभ मुहूर्त में पूजा होगा फलदायी

open-button


मोहिनी एकादशी पर शुभ मुहूर्त:
हिंदू पंचांग के अनुसार, मोहिनी एकादशी 11 मई 2022 को शाम 7 बजकर 31 मिनट से शुरू होकर 12 मई 2022 की शाम 6 बजकर 51 मिनट तक रहेगी। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार उदया तिथि 12 मई को होने के कारण मोहिनी एकादशी का व्रत इसी दिन रखा जाएगा। साथ ही बता दें कि मोहिनी एकादशी व्रत का पारण 13 मई 2022 को सुबह 5 बजकर 32 मिनट से 8 बजकर 14 मिनट के बीच किया जाएगा।

इस विधि से करें पूजा:
भगवान विष्णु को समर्पित मोहिनी एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर एवं स्नान आदि से निवृत्त होकर सूर्यदेव को अर्घ्य दें और व्रत का संकल्प लें। तत्पश्चात घर के पूजा स्थल में भगवान विष्णु की मूर्ति को पंचामृत से स्नान कराकर तस्वीर या प्रतिमा पर पीला चंदन, पीले रंग के फूल, अक्षत, धूप-दीप, नैवेद्य अर्पित करें। फिर भगवान विष्णु को मिठाई का भोग और साथ में तुलसी दल चढ़ाएं। इसके बाद भगवान नारायण के समक्ष घी का दीपक जलाकर विष्णु जी के मंत्रों का जाप और व्रत कथा पढ़ें। फिर विष्णु भगवान की आरती करें। वहीं एकादशी या ग्यारस तिथि के अगले दिन द्वादशी तिथि को जरुरतमदों को दान-दक्षिणा करके व्रत का पारण करें।

व्रत के दौरान रखें ये सावधानियां:
शास्त्रों के अनुसार मोहिनी एकादशी के दिन तुलसी के पत्ते नहीं छोड़नी चाहिए, वरना दोष लगता है। इसलिए आप एक दिन पहले ही तुलसीदल तोड़ कर रख लें। साथ ही एकादशी तिथि को बाल, नाखून करना या दाढ़ी बनवाना भी वर्जित है। इस दिन चावल का सेवन न करें। पूरी तरह से ब्रह्मचर्य का पालन करें। इसके अतिरिक्त एकादशी व्रत में तामसिक पदार्थों को सेवन करने की भी मनाही है।

यह भी पढ़ें

वट सावित्री व्रत, बड़ा मंगल, शनि जयंती समेत ज्येष्ठ महीने में पड़ेंगे ये प्रमुख व्रत-त्योहार





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top