धर्म-ज्योतिष

Makar, Kumbh and Meen Rashi people Do this work on Shani Jayanti 2022 | मकर, कुंभ और मीन वाले शनि जयंती पर करें ये खास उपाय, शनि साढ़े साती से मिलेगी राहत

open-button


शनि जयंती के उपाय: मकर, कुंभ और मीन वालों पर इस समय शनि साढ़े साती चल रही है। इन तीनों राशियों के लिए शनि जयंती का दिन यानी 30 मई का दिन खास होने वाला है। ज्योतिष अनुसार अगर इन राशियों के जातक इस दिन कुछ विशेष उपाय करते हैं तो इन्हें शनि साढ़े साती की पीड़ा से काफी हद तक मुक्ति मिल सकती है। आगे जानिए क्या हैं ये उपाय।

तिल, तेल और छायापात्र दान: शनि जयंती पर जरूरतमंदों का कुछ न कुछ दान जरूर करें। कहते हैं दान करने से शनि ग्रह शांत होता है। इस दिन छायापात्र दान भी करें। इसके लिए एक मिट्टी का या स्टील का बर्तन लें उसमें सरसों का तेल लें और उसमें अपनी परछाई देखें। फिर उसे दान कर दें।

धतूरे की जड़ धारण करें: शनि देव की कृपा प्राप्त करने के लिए धतूरे की जड़ को धारण करने की सलाह दी जाती है। धतूरे की जड़ को अपने गले या हाथ में बांधें। फिर शनि देव की अराधना करें।

सात मुखी रुद्राक्ष धारण करें: सात मुखी रुद्राक्ष शनि ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए इसको धारण करने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है। इससे शनि साढ़े साती से भी राहत मिलती है।

भगवान हनुमान की करें पूजा: शनि जयंती पर शनि देव के साथ भगवान हनुमान की पूजा भी करें। कहते हैं जो इस दिन हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करता है उसे शनि साढ़े साती से राहत मिल जाती है।

नारियल जल में करें प्रवाहित: शनि जयंती के दिन नदी या बहते हुए जल में एक अखंड नारियल प्रवाहित करें। मान्यता है ऐसा करने से शनि देव की बुरी दृष्टि नहीं पड़ती है।

इन चीजों का करें दान: शनि जयंती के दिन सरसों का तेल, तिल का तेल, काले तिल, काली उड़द, काले कपड़े, लोहे का समान या लोहा, काला कंबल, चमड़े के जूते आदि का दान करना चाहिए।

शनि जयंती विशेष मंत्र:
शनि का वैदिक मंत्र-
ॐ शं नो देवीरभिष्टय आपो भवन्तु पीतये।
शं योरभि स्त्रवन्तु न:।। शनि का तांत्रिक मंत्र-
ॐ शं शनैश्चराय नमः।। शनि का बीज मंत्र-
ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः।।

यह भी पढ़ें

जिनकी बर्थ डेट का होता है ये मूलांक वो किस्मत के माने जाते हैं धनी, बड़े ही ऐशो अराम से गुजरती हैं इनकी जिंदगी





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top