धर्म-ज्योतिष

Learn These 4 Qualities From A Cock To Get Success In Life | चाणक्य नीति: जीवन में हासिल करनी है सफलता तो मुर्गे से सीखें ये 4 गुण

open-button


1. सूर्योदय से पहले उठना
चाणक्य नीति के अनुसार जिस प्रकार मुर्गा सूर्योदय से पहले उठ जाता है, उसी प्रकार जो व्यक्ति सुबह जल्दी उठता है उसके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। सुबह जल्दी उठने वाले लोग पूरे दिन बहुत ही ऊर्जावान बने रहते हैं और अपने कार्यों को बेहतर ढंग से कर पाते हैं।

2. परिवार, दोस्तों को उनका हिस्सा देना
जिस प्रकार मुर्गा अपने परिवार और समूह के साथ मिल बांटकर खाता है उसी प्रकार मनुष्य को भी जीवन में सुखी रहने के लिए अपने परिवार तथा मित्रों को उनके हिस्से की चीजें देनी चाहिएं। क्योंकि दूसरों के भाग का खाने वाला व्यक्ति जीवन में कभी खुश नहीं रहता और उसे तरक्की भी नहीं मिलती।

3. युद्ध के लिए तत्पर रहना
आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मुर्गा हर परिस्थिति में बहुत ही सचेत रहता है और दुश्मन की भनक होते ही युद्ध के लिए तैयार रहता है। उसी प्रकार व्यक्ति को भी अपने आसपास शत्रुओं की पहचान करके रणनीति के साथ आगे बढ़ना चाहिए तभी जीवन में सफलता मिलती है।

4. अपनी मेहनत का खाना
जो व्यक्ति दूसरों पर निर्भर रहता है वह जीवन में कभी संतुष्टि और खुशी हासिल नहीं कर पाता। इसलिए चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को मुर्गी की तरह अपनी मेहनत से कमाना और खाना चाहिए। समाज में भी सम्मान के हकदार होते हैं।

यह भी पढ़ें

अपने पार्टनर के प्रति प्यार जताने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोग





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top