धर्म-ज्योतिष

Keeping Buddha Statue In This Direction In The House Brings Prosperity | मान्यता- घर में इस जगह रखी बुद्ध की प्रतिमा लाती है सुख-समृद्धि

open-button


1. ध्यान मुद्रा में बुद्ध प्रतिमा
बुद्ध की ध्यान मुद्रा वाली प्रतिमा में दोनों हथेलियां गोद में, आंखें बंद और पैर कमलासन में होते हैं। ध्यान बुद्ध प्रतिमा को प्रार्थना कक्ष में उत्तर-पूर्व दिशा में रखना शुभ होता है। इसके अलावा आप ध्यान बुद्ध प्रतिमा को उत्तर-पूर्व दिशा में घर के बगीचे या ऐसी जगह पर भी रख सकते हैं जहां आप ध्यान करने बैठते हैं। यह मूर्ति आपके भीतर शांति का संचार करने में मदद करती है।

2. आशीर्वाद बुद्ध प्रतिमा
आशीर्वाद बुद्ध प्रतिमा में बुद्ध का उठा हुआ हाथ आपके आसपास की नकारात्मकता को दूर रखने वाला सुरक्षा कवच माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार वास्तु दोष निवारण उपाय के रूप में भी इस तरह की बुद्ध की मूर्ति को घर में रखना शुभ माना जाता है।

3. मेडिसिन बुद्ध प्रतिमा
घर के लोगों के बेहतर स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मेडिसिन बुद्ध प्रतिमा का चुनाव अच्छा माना जाता है। मेडिसिन बुद्ध प्रतिमा में बुध का दायां हाथ नीचे की ओर होता है जिसकी उंगलियां जमीन पर फैली हुई होती हैं। वहीं बुद्ध के बाएं हाथ में जड़ी-बूटियों का एक कटोरा होता है। वास्तु के अनुसार इस मेडिसिन बुद्ध प्रतिमा को अपने घर के लिविंग रूप में रखने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

4. बेबी बुद्ध की मूर्ति
बेबी बुद्ध की मूर्तियां घर की सजावट के लिए ही नहीं बल्कि सौभाग्य और सुख-शांति का फैलाव करने वाली होती हैं। ध्यान अथवा नृत्य मुद्रा में डिजाइन की गई बेबी बुद्धा की मूर्तियों को आप जोड़े या तीन-चार छोटी मूर्तियों को समूह में अपने घर के बगीचे में रख सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

ज्योतिष: एक मुखी, दो या तीन मुखी कौन सा रुद्राक्ष करेगा आपका भाग्योदय?





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top