धर्म-ज्योतिष

June 2022 Grah Gochar: Sun, Mars, Mercury, Venus, Jupiter Transit | Planetary Transit In June 2022: जून माह में इन ग्रहों का होगा राशि परिवर्तन, जानें क्या है इसका ज्योतिष महत्व

open-button


2 जून 2022, गुरुवार: मंगल ग्रह गोचर
जून महीने की 2 तारीख को मंगल ग्रह का राशि परिवर्तन होगा। यानी मंगल ग्रह मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में गोचर करेंगे। ज्योतिष के अनुसार कुंडली में मंगल ग्रह को मेहनत, शौर्य, शक्ति, साहस और पराक्रम का कारक माना जाता है।

3 जून 2022, शुक्रवार: बुध होंगे वक्री
जून महीने की 3 तारीख को बुध ग्रह वृषभ राशि में वक्री गति प्रारंभ करेंगे। जब कोई ग्रह वक्री होता है तो वह वह सीधा चलने की बजाय उल्टी दिशा में चलता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कुंडली में बुध ग्रह के मजबूत होने से व्यक्ति को शिक्षा, करियर, व्यापार या नौकरी सभी क्षेत्रों में सफलता मिलती है क्योंकि कुंडली में बुध ग्रह को वाणी, बुद्धि, विवेक और निर्णय क्षमता का कारक माना जाता है।

15 जून 2022, बुधवार: सूर्य ग्रह गोचर
ज्योतिष के अनुसार 15 जून 2022 को बुधवार के दिन ग्रहों के राजा सूर्य का गोचर होने जा रहा है। जिसके तहत सूर्य देव वृषभ राशि से निकलकर मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे। माना जाता है कि जिस व्यक्ति की कुंडली में सूर्य ग्रह प्रबल होता है उसे हर क्षेत्र में मान-सम्मान और यश प्राप्त होता है। वहीं सूर्य ग्रह की दुर्बल स्थिति व्यक्ति के स्वास्थ्य, प्रतिष्ठा और तेज पर नकारात्मक असर डालती है।

20 जून 2022, सोमवार: बृहस्पति ग्रह गोचर
महीने की 20 तारीख को गुरु यानी बृहस्पति ग्रह कुंभ राशि में वक्री होंगे। ज्योतिष शास्त्र में बृहस्पति यानी गुरु ग्रह को धन, वैभव, वैवाहिक जीवन, संतान और विद्या आदि का कारक माना जाता है।

22 जून 2022, बुधवार: शुक्र ग्रह गोचर
जून महीने की 22 तारीख को शुक्र ग्रह का गोचर कर्क राशि में होगा। जिसके तहत शुक्र ग्रह मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में प्रवेश करेंगे। ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक भौतिक सुख-सुविधाओं का कारक माने जाने वाला शुक्र ग्रह कमजोर हो तो व्यक्ति आर्थिक समस्याओं से गिर जाता है। जबकि कुंडली में मजबूत शुक्र ग्रह की मजबूत स्थिति व्यक्ति के सुख-संपत्ति, धन और कीर्ति में वृद्धि करती है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

ज्योतिष: सुख-समृद्धि की कामना के लिए हवन में इन चीजों से आहुति देना माना जाता है बेहद शुभ





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top