धर्म-ज्योतिष

janmashtami celebration 2022: visit these most famous krishna temple in india | Janmashtami 2022: इन मंदिरों में होती है कृष्ण जन्मोत्सव की धूम, इस जन्माष्टमी पर करें इनके दर्शन

open-button


बांके बिहारी मंदिर
भारत के प्रसिद्ध कृष्ण मंदिरों में से एक बांके बिहारी मंदिर वृंदावन में स्थित है। इस मंदिर में केवल साल में एक बार कृष्ण जन्माष्टमी के दिन ही मंगला आरती होती है। इसके बाद ही भक्तों के लिए मंदिर के कपाट खोले जाते हैं। ऐसे में आप भी जन्माष्टमी पर वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर की मंगला आरती में शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त कर सकते हैं।

जगन्नाथ पूरी मंदिर
भारत का जगन्नाथ पूरी मंदिर उड़ीसा में स्थित है। इसे हिन्दू धर्म के चार धामों में से एक माना गया है। इस मंदिर में भगवान कृष्ण के साथ उनके बड़े भाई बलराम और बहन सुभद्रा की पूजा की जाती है। जन्माष्टमी के दिन इस मंदिर में भक्तों का जमावड़ा लगा रहता है।

श्रीकृष्ण जन्मभूमि
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार वासुदेव और देवकी के पुत्र कृष्ण जी का जन्म मथुरा के जिस कारागृह में हुआ था आज उसे कृष्ण जन्मभूमि के नाम से जाना जाता है। जन्माष्टमी के दिन इस स्थान को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। मथुरा की हर गली में उत्साह और उमंग के साथ लोग जन्माष्टमी की भव्य तैयारी करते हैं। इस दिन यहां का पूरा वातावरण कृष्णमय हो जाता है।

यह भी पढ़ें: पैर में क्यों पहनते हैं काला धागा? क्या है इसका धार्मिक महत्व





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top