धर्म-ज्योतिष

Bada Mangal: What to do and what not to do to get hanuman ji blessings | पहला बड़ा मंगल: हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए क्या करें और क्या न करें?

open-button


बड़े मंगल के दिन न करें ये काम

-बहुत कम ही लोग जानते हैं कि हनुमान जी की पूजा में चरणामृत का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसलिए बड़े मंगलवार को भी हनुमान की पूजा करते समय इस बात का ध्यान रखें।

-मान्यताओं अनुसार हनुमान जी की पूजा करने वाले भक्तों को बड़े मंगलवार के दिन नमक का सेवन भी नहीं करना चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि दान में दी गई वस्तुएं, विशेष रूप से मिठाई का खुज सेवन न करें।

-हनुमान जी की पूजा करते समय संभव हो तो लाल और पीले रंग के ही वस्त्र पहनें। इस बात का खास ख्याल रखें कि इनकी पूजा में कभी भी काले और सफेद रंग के वस्त्रों का इस्तेमाल न करें।

-बड़े मंगलवार के शुभ अवसर पर मांस और मदिरा का सेवन बिल्कुल भी न करें। साथ ही दिन में सोने से परहेज करें। संभव हो तो हनुमान चालीसा या बजरंग बाण का पाठ करें।

बड़े मंगल के दिन जरूर करें ये काम

-बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी के समक्ष घी का दीपक जलाएं। उन्हें गुलाब की माला अर्पित करें।

इसके बाद अपनी मनोकामना हनुमान भगवान से कहते हुए बजरंग बाण का पाठ करें। मान्यता है ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा जल्दी प्राप्त हो जाती है।

-अगर किसी बड़े संकट से घिरे हैं तो इस दिन हनुमान जी को केवड़े का इत्र अर्पित करें। इसके बाद 108 बार प्रभु श्री राम का नाम लें और हनुमान जी से संकट दूर करने की प्रार्थना करें।

-बड़े मंगल के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। फिर पूर्व दिशा की तरफ मुख करके भगवान राम के नाम की 11 माला जप करें। भगवान से कृपा दृष्टि डालने की प्रार्थना करें। मान्यताओं अनुसार इससे आपको आपकी मेहनत का फल मिलने लगेगा।

यह भी पढ़ें

Hanuman Mantra: बड़े मंगल पर बजरंगबली के इन 7 में से किसी भी एक मंत्र का जाप, हर समस्या से दिला सकता है मुक्ति

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।)





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top