धर्म-ज्योतिष

Bada Mangal 2022: Why we offer Vermilion to lord Rama Devotee Hanuman | बड़ा मंगल विशेष: जब हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर लगा लिया था सिंदूर, बड़ी दिलचस्प है ये कहानी

open-button


रामायण अनुसार एक बार भगवान हनुमान ने सीता मां को मांग में सिंदूर लगाते देख लिया था। उन्होंने माता से सिंदूर लगाने की वजह पूछी। माता ने बताया कि सिंदूर भरने से श्री राम भगवान उनसे प्रसन्न रहते है और इससे उन्हें लंबी उम्र प्राप्त होगी। यही कारण है कि वो प्रतिदिन अपनी मांग में चुटकी भर सिंदूर भरती हैं।

माता सीता की ये बात सुनकर हनुमान जी सोचने लगे कि जब सीता मां के एक चुटकी सिंदूर से श्री राम प्रसन्न रहते हैं और उन्हें इससे लंबी आयु प्राप्त होती है। तो क्यों न मैं अपने पूरे शरीर पर ही सिंदूर लगा लूं जिससे श्री राम प्रसन्न होंगे साथ ही प्रभु अमर भी हो जायेंगे। बजरंगबली ने ऐसा ही किया जैसा उन्होंने सोचा।

भगवान हनुमान अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगाकर अपने प्रभु श्री राम के पास पहुंचे। उन्हें इस अवस्था में देखकर श्री राम दंग रह गए। भगवान राम ने हनुमान जी से ऐसा करने का कारण पूछा। हनुमान जी ने इसकी वजह बताई जिसे सुनकर राम जी ने अपने प्रिय भक्त हनुमान जी को गले से लगा लिया। कहते हैं तभी से माना जाने लगा कि हनुमान जी को सिंदूर प्रिय है। जिस कारण उन्हें हर मंगलवार सिंदूर चढ़ाया जाने लगा।

धार्मिक मान्यताओं अनुसार हर मंगलवार को घी में या फिर चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमानजी को अर्पित करने से व्‍यक्ति की हर इच्‍छाओं की पूर्ति होती है। ऐसा करने से भगवान हनुमान शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें

Bada Mangal 2022: कब-कब पड़ेंगे बड़े मंगल? जानिए इन दिनों किन उपायों से बजरंगबली हर मनोकामना करेंगे पूर्ण





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top