धर्म-ज्योतिष

Bada Mangal 2022 Date: Why We Called Budhwa Mangal Know Puja Vidhi | Bada Mangal 2022: कब-कब पड़ेंगे बड़े मंगल? जानिए इन दिनों किन उपायों से बजरंगबली हर मनोकामना करेंगे पूर्ण

open-button


मान्यता अनुसार भीम को जब अपनी शक्तियों और बल पर घमंड हो गया था तो बजरंगबली ने बूढ़े वानर का रूप धारण कर भीम का घमंड तोड़ा था। जिस दिन ये वाक्या हुआ था उस दिन मंगलवार था। इसलिए इस दिन को बुढ़वा मंगल और बड़ा मंगल के नाम से जाना जाने लगा। जानिए ज्येष्ठ के महीने में कब-कब पड़ रहा है बड़ा मंगल?

ज्येष्ठ मास में कब-कब पड़ रहा है बुढ़वा मंगल?
17 मई 2022, मंगलवार
24 मई 2022, मंगलवार
31 मई 2022, मंगलवार
07 जून 2022, मंगलवार
14 जून 2022 मंगलवार

बुढ़वा मंगल पर करें ये काम, हर मनोकामना होगी पूर्ण: ज्येष्ठ महीने में आने वाले मंगलवार व्रत का विशेष महत्व माना जाता है। इस दिन सच्चे मन से भगवान हनुमान की भक्ति करना और जरूरतमंदों को दान करना बड़ा ही फलदायी होता है। इसी के साथ इस दिन बजरंगबाण, सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ भी जरूर करना चाहिए। इससे जीवन में आ रही तमाम परेशानियां दूर होने की मान्यता है।

बुढ़वा मंगल की पूजा विधि: सुबह-सुबह स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण कर लें। इसके बाद घर के मंदिर की साफ-सफाई करें। हनुमान जी की प्रतिमा पर लाल फूल चढ़ाएं। उन्हें लाल चंदन का टीका लगाएं। फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें। शाम के समय फिर से भगवान हनुमान की पूजा करें। हनुमान जी को प्रसाद चढ़ाकर व्रत का पारण कर लें।

यह भी पढ़ें

बिजनेस में माहिर माने जाते हैं इन राशियों के लोग, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिल

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।)





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top