धर्म-ज्योतिष

Astrological Remedies On Hanuman Jayanti Will Remove All Your Problems | 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के दिन करें ये खास उपाय, संकटमोचन हनुमान की कृपा से दूर होंगी सभी बाधाएं

open-button


ज्योतिष शास्त्र: ज्योतिष शास्त्र में हनुमान जयंती के दिन इन उपायों को करने से भगवान हनुमान की कृपा से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होने की मान्यता है…

नई दिल्ली

Updated: April 14, 2022 10:05:44 am

हनुमान जयंती हर वर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। इस वर्ष 16 अप्रैल 2022 को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाएगा। हनुमान जयंती के दिन शनिवार होने के कारण इस दिन का महत्व और बढ़ गया है। ऐसे में भक्तजन अपने सभी कष्टों से मुक्ति पाने के लिए पवन पुत्र हनुमान और शनिदेव की आराधना करें। वहीं ज्योतिष शास्त्र में हनुमान जयंती के दिन इन उपायों को करने से भगवान हनुमान की कृपा से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होने की मान्यता है…

 हनुमान जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं, हनुमान जयंती कब है, hanuman jayanti 2022 date, हनुमान जयंती 2022 अप्रैल, हनुमान जयंती के उपाय, भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के उपाय, धन लाभ के उपाय, शनि देव को खुश करने के उपाय, hanuman jayanti april 2022, astrological remedies to increase income,

16 अप्रैल को हनुमान जयंती के दिन करें ये खास उपाय, संकटमोचन हनुमान की कृपा से दूर होंगी सभी बाधाएं

1. जो लोग लंबे समय से आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं और पैसा आने के बाद भी जेब में नहीं टिक पा रहा है, तो हनुमान जयंती के दिन सुबह स्नान आदि करके पीपल के 11 पत्तों को धोकर और साफ करके उन पर चंदन से भगवान श्री राम का नाम लिखें। उसकी बात मन में प्रभु से अपनी इच्छा पूरी करने की प्रार्थना करें।

2. हनुमान जयंती के दिन शनिवार होने के कारण इस दिन व्रत करें और हनुमान चालीसा का पाठ करना ना भूलें। साथ ही इस दिन हनुमान जी को बूंदी का भोग लगाकर इसे प्रसाद रूप में सभी को बांट दें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस उपाय को करने से धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

3. गृह-क्लेश से मुक्ति पाने और घर-परिवार में सुख-शांति बनाए रखने के लिए हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा के साथ ही बजरंग बाण और सुंदरकांड का पाठ करना बहुत शुभ माना जाता है। इससे मानसिक शांति मिलने के साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है।

4. अपने सभी कार्यों में आने वाली बाधाओं से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन सूरज ढलने के बाद भगवान हनुमान के सामने तेल का चौमुखा दीपक जलाएं। और मन में हनुमान जी से अपने कष्टों को दूर करने की प्रार्थना करें।

5. कुंडली में ग्रहों के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए लौंग पड़े हुए कच्ची घानी के तेल का दीपक जलाकर उससे संकट मोचन हनुमान जी आरती करना शुभ माना गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस उपाय से आपकी कुंडली में मंगल तथा शनि की दुष्प्रभावों को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही हनुमान जयंती के दिन पीपल के पेड़ के नीचे हनुमान चालीसा का पाठ करना भी ग्रहों की स्थिति को सफल बनाने में मदद करता है।

6. धन प्राप्ति की इच्छा रखने वाले जातकों को हनुमान जयंती के दिन सिंदूर, चावल चढ़ाकर और लाल धागा बांधकर नारियल की पूजा करें। इसके पश्चात इस नारियल को हनुमान जी को चढ़ा दें। इससे आपको जल्द ही धन लाभ होने की संभावनाएं बढ़ती हैं।

यह भी पढ़ें

जेब में नहीं टिक पा रहा है पैसा, तो बचत बढ़ाने के लिए आजमा सकते हैं ये उपाय

newsletter

अगली खबर

right-arrow





Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top